वॉट्सऐप, टिकटॉक, PUBG और ट्विटर के भारतीय विकल्प है ये पॉपुलर ऐप्स, खास फीचर्स से हैं लैस

Koo: कू को पिछले साल मार्च में लॉन्च किया गया था और इसने भारत सरकार का ‘आत्मनिर्भर ऐप चैलेंज’ जीता था. इस ऐप को अप्रमेय राधाकृष्ण द्वारा डेवेलप किया गया था. एप्लिकेशन का यूज़र्स बेस 30 लाख तक पहुच गया है और पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के दूसरे इंडियन अल्टरनेटिव्ज के लिए इस ऐप ने एक प्रकार का री-डिस्कवरी अभियान चलाया हैं.
ट्विटर के मुकाबले Koo का बड़ा फायदा ये है कि यह आपको हिंदी, तमिल, तेलुगु, पंजाबी, उड़िया, असमिया और बहुत कुछ पोस्ट करने की अनुमति देता है. फ्युचर में कुछ और लैंग्वेजेज भी ऐड होने वाली हैं.Sandes: संदेस फेसबुक के वॉट्सऐप के लिए के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे भारत में बनाया गया है, जो मौजूदा समय में अंडर-टेस्टिंग स्टेज में है और इसका उपयोग कम्युनिकेशन के लिए सरकारी अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है. इसमें मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म की तरह ही बहुत सारी फीचर्स दिए गए हैं.
मित्रों (Mitron): TikTok के इंडियन मार्केट से जाने के बाद इसके जगह को हथियाने में लगे ऐप में से एक मित्रों ऐप है. शुरुआती कठिनाइयों के बाद, ऐप ने कुछ अट्रैक्शन हासिल करना शुरू कर दिया क्योंकि ये टिकटॉक के समान ही था और यूजर्स के लिए स्विच करना आसान बन गया.
Moj: मौजूदा समय में भारत में TikTok का सबसे पॉपुलर ऑप्शन, Moj ऐप हैं जिसकी डिमांड लॉन्च के बाद से काफी बढ़ गई है और लॉन्च के छह महीने बाद ही इस साल के जनवरी में Google Play Store पर 100 मिलियन डाउनलोड को पार करने में कामयाब रहा.
FAU-G: भारत में PUBG बैन होने के बाद अगर आप कोई और विकल्प तलाश रहे हैं तो आप भारतीय बैटल गेम फौजी को खेल सकते हैं. इस मेड इन इंडिया गेम को बंगलुरू आधारित मोबाइल गेम निर्माता कंपनी nCore गेम्स ने डेवलप किया है, जिसमें कई खास फीचर्स दिए गए हैं.